अब हाल ही में भारत और चीन के बीच में माहौल बड़ा ही गरमाया हुआ है और इस वजह से कही न कही दोनों ही देशो के बीच में तनाव गरमा रखा है. अब ऐसा इसलिए भी है क्योंकि दोनों ही देशो की सेनाये आपस में कुछ वक्त पहले ही भिड़ी थी जिसके बाद में सब लोग जानते है कि भारत के 20 जवान शहीद हुए है. मगर लोगो को अब तक मालूम नही चल पा रहा है कि आखिर चीन की तरफ कितना नुकसान हुआ है?

कारण भी है इसके पीछे और वो ये है कि चीन कभी भी पारदर्शिता रखता नही है. अब की ही बात कर लीजिये चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से पीटीआई के एक रिपोर्टर ने सवाल कर लिया कि जो गलवान में हुआ है उसके बाद में भारत ने तो बताया है कि हमारे 20 जवान शहीद हुए है क्या चीन इस पर कुछ बतायेगा?

इस पर बात को घुमाते हुए चीन के प्रवक्ता ने ये कहा कि दोनों ही देशो की सेना ग्राउंड लेवल पर तनाव कम करने के लिए काम कर रही है और जिस बात के बारे में मुझे जानकारी ही नही है मैं उसके बारे में कुछ नही कह सकता हूँ. ये कहते हुए चीन के विदेश मंत्रलाय ने ऐसा पता होने से इंकार कर दिया कि उनका कोई सैनिक गया है या अस्पताल में है.

ये अपने आप में काफी हैरान करने वाला है कि वो अपने ही सैनिक लोगो को पहचान लेने से या फिर उन्होंने जो किया उसको मानने से इनकार कर रहा है या मुंह फेर रहा है. इससे चीन के सैनिको में एक असंतोष का भाव तो आता ही है कि आखिर ये सब क्यों हो रहा है? खैर जब तक चीन की सरकार इस तरह की चीजे और हरकते करेगी तब तक कुछ भी किया नही जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *